Latest News

Wednesday 13 April 2016

जानिए मधर बोर्ड के सभी पार्ट्स हिन्दी मे


जानिए मधर बोर्ड के सभी पार्ट्स हिन्दी मे । आज दोस्तो आप के लिए लेकर आए है कुछ ऐसी जानकारी जो आप लोगो ने खी नही पढ़ी होगी । आप सभी लोग जानते होंगे की कम्प्युटर प्रोसेसिंग यूनिट मे जो मधर बोर्ड लगाते है जिनसे पूरे का पूरा कम्प्युटर चलता है । कई कंपनी बनती है इस मधर बोर्ड को जैसे की इंटेल ,असूस , गीगा बाइट्स । आज हम मधर बोर्ड के सभी पार्ट्स के बारे मे थोड़ी सी जानकारी देंगे । आज हम इस जानकारी को इसलिए दे रहे है क्यू जब भी किसी के कम्प्युटर का मधर बोर्ड खराब हो जाएगा तब वो मधर बोर्ड के बारे मे जानते होंगे तो उनको आसानी से ठीक कर सकेंगे उनको रिपेर नही कार्वा न पड़ेगा ओर न ही कुछ खर्चा होगा ।

वैसे तो मधर बोर्ड कई कॉम्पोनेंट का बना हुआ होता है ओर उनके पार्ट्स भी बहुत छोटे होते है । उन मे अलग अलग टाइप के रजिस्टर भी होते है ओर कुछ स्लोट्स भी होते है । कम्प्युटर का ये मधर बोर्ड कैसे वर्क करता है उसके लिए आप को मधर बोर्ड के बारे मे जानकारी लेनी पड़ेगी ।

प्रॉसेसर सॉकेट पार्ट

ये प्रॉसेसर पार्ट मे एक प्रॉसेसर लगाया जाता है उसके बाद उसके ऊपर प्रॉसेसर को ठंडा रखने के लिए हिट सिंक लगाई जाती है । उसके बाद उस हिट सिंक के ऊपर एक फेन को लगाया जाता है । जब भी आप अपने कम्प्युटर को चालू करते हो तब आपका कम्प्युटर का प्रॉसेसर चालू हो जाता है ओर आप के कम्प्युटर मे आप जो भी प्रोसीजर करते हो वो इस पार्ट्स से ऑपरेट होता है इस पार्ट को कम्प्युटर का दिमाग बोलते है ।

पावर कनैक्टर पार्ट्स

पावर कनैक्ट पार्ट्स से मधर बोर्ड की सभी चीज़ ओर उसके कोम्पोनेंट्स को पावर मिलता है । आप सब जानते है ही होंगे की बिना पावर के हम कुछ भी नही कर सकते है । कम्प्युटर के सभी पार्ट्स को पावर यहा से मिल जाता है । पावर कनैक्टर पार्ट्स मे कुछ पिन को अटैच किया जाता है जिनसे कम्प्युटर के बाकी के पार्ट्स को उनके मुताबिक पावर मिलता रहे।

मेमोरी स्लोट्स पार्ट्स

मेमोरी स्लोट्स को दायी तरफ को जगह दी है मधर बोर्ड ने । मेमोरी स्लोट्स अपने कम्प्युटर मे जीतने भी मेमोरी मोड्युल्स दिये गए है उन सभी को ऑपरेट करता है । जैसा कम्प्युटर का उपयोग हो वैसा ही उसके कम्प्युटर मे मेमोरी चिप को लगाया जाता है । मेमोरी चिप को उस स्लोट्स मे लगाया जाता है । मेमोरी कई अलग अलग टाइप है जैसे की DDR1 तो DDR4 तक मार्केट मे मिल जाती है ।


विडियो कार्ड पार्ट्स

विडियो कार्ड पार्ट्स मधर बोर्ड मे अगर दिया गया हो तो ही आप लोग विडियो देख ने का ओर गेम खेल ने का लाभ ले सकते है वैसे तो हर एक मधर बोर्ड मे ये सुविधा दी जाती है पर कई ऐसे पहले के टाइम के मधर बोर्ड मिलते थे उस मे ये सुविधा नही दी जाती थी । अगर आप लोग अपने कम्प्युटर मे हाइ क्वालिटी के गेम खेल न चाहते हो तो आप लोगो को एक से ज्यादा विडियो कार्ड स्लोट्स एड़ करने पड़ेंगे ।


एक्सपेशन स्लोट्स पार्ट्स

ये एक ऐसा स्लोट्स है जहा पर आप लोग अपने कम्प्युटर मे टीवी देखना चाहो तो आप लोग वहा पर उस स्लॉट मे टीवी की किट आती है वो भी फिट कार्वा सकते हो । ये ऐसा स्लॉट है जहा पर आप लोग विडियो कार्ड अटैच कर के अपने कम्प्युटर मे हाइ रेसोल्यूशन गेम है उसको भी खेल सकते है । इस स्लोट्स मे आप खुद इन्स्टालेशन कर सकते हो ।


SATA स्लोट्स पार्ट्स

ये एक ऐसा स्लॉट है जहा से हार्डडिस्क को मधर बोर्ड के साथ कनैक्ट किया जाता है । वैसे तो ये sata केबल ही सपोर्ट करता है । पर जो पहले कम्प्युटर आते थे उन मे sata 1 , sata 2 , sata 3 जैसे केबल सपोर्ट करता था । अभी की हाइ generation सिस्टम आम तोर पर sata 3 केबल ही supported स्लोट्स देते है कंपनी वाले ।

BIOS स्लोट्स पार्ट्स

BIOS से हमारे कम्प्युटर की ऑपरेटिंग सिस्टम है उसको चलाया जाता है । जब आप लोग कम्प्युटर को चालू करते है तब आप ये bios से पूरे की पूरी सिस्टम चलती है । BIOS कम्प्युटर मधर बोर्ड का एक ऐसा स्लोट्स है जिनको पावर की जरूरत पड़ती है ।

नॉर्थ ब्रिज स्लोट्स पार्ट्स

नॉर्थ ब्रिज स्लोट्स मे विडियो कार्ड , मेमोरी कार्ड , इन सभी को चलाने के लिए नॉर्थ ब्रिज स्लोट्स की जरूरत पड़ती है क्यू ये जो कार्ड के कोंपोनेट है उसको केबल थ्रू इस नॉर्थ ब्रिज के जो स्लोट्स है उन मे दिये जाते है । नॉर्थ ब्रिज स्लोट्स के बाजू मे हिट सिंक को जोड़ा जाता है क्यू की हीट सिंक इस नॉर्थ ब्रिज स्लॉट को ठंडा रखने का काम करती है ।

साउथ ब्रिज स्लोट्स पार्ट्स

साउथ ब्रिज स्लॉट मे नेटवर्क कार्ड ओर औडियो कार्ड को चलाया जाता है । ये जो कार्ड है उसको केबल थ्रू साउथ ब्रिज मे जोड़ा जाता है । इस ब्रिज के ही बाजू मे हिट सिंक होती है जो इस भाग को ठंडा रखती है ।

फ्रंट कनैक्टर ओर रियर कनैक्टर

कम्प्युटर मे जो कॉम्पोनेंट  दिये गए है जैसे की USB  , पावर , इन सभी को मधर बोर्ड मे जो स्लॉट दिये गए है उनसे कनैक्टर का उपयोग कर के जोड़ा जाता है ।
रियर कनैक्टर कीबोर्ड , माऊस , मॉनिटर , ये सभी को कम्प्युटर के जो मधर बोर्ड है उनसे कनैक्ट किया जाता है ।


यहा भी पढे : जानिए ग्राफिक्स कार्ड के बारे मे जिसको आप नही जानते होंगे

                    आपका चोरी या गुम हो गए फोन को ट्रेस करने की जरूरी टिप्स

No comments:

Post a Comment